inspirational stories in hindi
inspirational stories in hindi

essay on unity inspirational stories in hindi -एक आश्रम में राम और श्याम दो शिष्य थे । वे हमेशा एक दूसरे को नीचा दिखाने मैं लगे रहते तो एक दिन गुरु ने उन्हें बुलाया और एक कथा सुनाई । एक बार जंगल में एक भैंस और घोड़े में लड़ाई हो गयी । भैंस ने सींग मार मार कर घोड़े को अधमरा कर दिया और घोड़े ने जब देखा कि वो भैंस से जीत नहीं सकता तो वो वंहा से भागा ।

inspirational stories hindi

 भागते भागते घोडा मनुष्य के पास पहुंचा और उस से अपनी लिए सहायता की प्रार्थना की । मनुष्य ने कहा भैंस के बड़े बड़े सींग है और वह अधिक बलवान भी है मैं उस से कैसे जीत पाउँगा तो घोड़े ने कहा तुम एक बड़ा डंडा लेलो और मेरी पीठ पर सवार हो जाओ मैं तेज तेज दौड़ता रहूंगा और तुम उसे मार मार कर अधमरी कर देना और फिर रस्सी बांध लेना । मनुष्य ने कहा मैं उसे बांधकर भला क्या करूँगा तो घोड़े ने बताया की भैंस मीठा दूध देती है तुम उसे पी लिया करना ।

inspirational stories hindi

 मनुष्य ने घोड़े की बात मान ली । बेचारी भैंस जब पिटते पिटते गिर पड़ी तो मनुष्य ने उसे बांध लिया और घोड़े ने काम समाप्त होने पर मनुष्य से कहा कि मुझे अब छोड़ दो मैं चरने जाऊंगा तो मनुष्य हंसने लगा कि मैं तुमको भी बांध लेता हूँ भैंस का मैं दूध पिया करूंगा और तुमको मैं घूमने जाऊंगा तब इस्तेमाल किया करूँगा उसके बाद तो घोडा बहुत पछताया ।

inspirational stories hindi

गुरु ने कथा समाप्त करते हुए बोला कि जिस तरह तुम आपस में लड़ते हो उसी तरह से रहोगे तो कोई तीसरा तुम्हारा फायदा उठा लेगा और घोड़े व भैंस के साथ जो हुआ वही तुम्हारे साथ होगा जैसे घोड़े ने भैंस के साथ किया वैसा तुम्हारे साथ भी होगा इसलिए एकता में बल है |

2 टिप्पणियाँ

  1. Very well presented motivational story.
    Here is another one hope you like it

    http://success51.blogspot.com/2021/02/hindi-motivational-story.html

    जवाब देंहटाएं
  2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने