inspirational stories in hindi
inspirational stories in hindi
raja aur mantri inspirational stories in hindi- सुंदरनगर का राजा बहुत अमीर था उसका एक बड़ा सा राज्य था और उसे अमीर होने का बड़ा अभिमान था । किन्तु फिर भी वो प्रजा के बारे में भी सोचता था इसलिए कभी कभी मंत्री मंडल का प्रस्ताव भी स्वीकार करता था । एक दिन उसे देश घूमने का विचार आया और देश भ्रमण की योजना बनाकर निकल पड़ा । जब लौटकर आया तो उसने अपने मंत्रियों से अपने पैरो में दर्द होने की शिकायत की ।

inspirational stories in hindi

 राजा बोला की मार्ग में जो कंकर पत्थर थे वो मेरे पैर में चुभ गए और इसके लिए कुछ इंतज़ाम करने चाहिए और कुछ देर के बाद मंत्रियों और सेनिको से बोला की देश की सारी सड़के चमड़े से ढक दी जाएँ । राजा का ऐसा आदेश सुनकर सब सके में आ गए लेकिन मना करने की हिम्मत किसी ने नहीं दिखाई ।

inspirational stories in hindi

 यह तो निश्चित था कि इस काम के लिए बहुत अधिक ध्यान की आवश्यकता थी । कुछ देर बाद एक बुद्धिमान मंत्री ने राजा के पास डरते हुए कहा कि मैं आपको सुझाव देना चाहता हूँ कि अगर आप इतने रूपये को अनावश्यक बर्बाद न करना चाहे तो एक अच्छी तरकीब मेरे पास है जिस से आपका काम भी हो जायेगा और पेसो की अनावश्यक बर्बादी भी नहीं होगी ।

inspirational stories in hindi

राजा आश्चर्यचकित था क्योकि पहली बार किसी ने उसकी बाद नहीं मानने की बाद कही थी उसने कहा बताओ क्या सुझाव है ? मंत्री ने कहा की पूरे राज्य की सड़को को चमड़े से ढकवाने की बजाय आप अपने पेरो के लिए चमड़े के एक टुकड़े का प्रयोग करलें । राजा ने आश्चर्यचकित होते हुए मंत्री की और देखा और फिर अपने लिए जूता बनवाने का आदेश दिया |

Post a Comment

और नया पुराने